The 8 Ultimate tool box of blogging in hindi :Powerful article to Elevate Your knowledge | ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करते हैं?

हेलो दोस्तों Blogging in Hindi मे आर्टिकल आ गया है |
दोस्तों आज कल ऑनलाइन इंटरनेट का जमाना है तो इंटरनेट से ऑनलाइन लोग पैसे भी कमा रहे है तो जब ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तो अपने Blogging का नाम जरूर सुना होगा ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो Blogging ,यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग करो। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Blogging क्या है और कैसे आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो सारी जानकारी डिटेल्स में देने वाले है अगर आपको Blogging का B भी मालूम नहीं है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोई भी कन्फूजन नहीं रही Blogging के बारे में तो चलिए शुरू करते है –
इसलिए हम आपके लिए blooging in hindi मे यह आर्टिकल लेके आए है |

ब्लॉग्गिंग क्या है (Blogging in hindi)

दोस्तों, Blog के अद्वितीय जगत में कदम रखने से पहले, हमें मनुष्य प्रकृति के रंग-रूप को समझने का प्रयास करना चाहिए। ब्लॉग का मतलब क्या होता है, इसे समझने के लिए हमें सरलता से इसके पार जाना होगा। Blog एक ऐसी वेबसाइट होती है जो ऑनलाइन जगत में एक स्थान पाती है, जिसका कोई भी इंटरनेट का सहारा लेकर पहुँच सकता है और वहां से ज्ञान अर्जित कर सकता है। ब्लॉग और वेबसाइट के बीच की विशेषता के बारे में हम आगे चर्चा करेंगे, लेकिन अब हम यह जान लें कि आखिरकार blogging क्या होती है।

ब्लॉगिंग, एक ब्लॉग के अंतर्गत लेखन, आर्टिकल या सामग्री की रचना करने की प्रक्रिया है, या किसी ब्लॉग को सजाने और उसमें सामग्री लिखने की प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग कहते हैं। सामग्री कुछ भी हो सकती है, जो दूसरों के लिए महत्वपूर्ण, सहायक या रोचक हो। इसके सादे शब्दों में कहें तो दोस्तों, वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्ञान साझा करने की प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग कहते हैं। जैसे कि आप इस समय एक ब्लॉग वेबसाइट पर हमारा लेख पढ़ रहे हैं, तो यह एक ब्लॉगिंग का उदाहरण है, जिसके माध्यम से हम लोग ज्ञान साझा करते हैं और आर्टिकल लिखकर ऐसी ब्लॉगिंग को संदर्भित करते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है,Difference Between Blog And Website In Hindi –

सबसे पहले बात कर लेते हैं की वेबसाइट क्या होती आसानी से समझने की कोशिस करते है। What Is Website In Hindi -वेबसाइट क्या होती हैं

वेबसाइट अलग-अलग वेब पेज (Web Page )का संग्रह होता है जो किसी कंपनी ,ब्रांड ,ऑर्गेनाइजेशन द्वारा सूचनाएं और सेवाएं प्रदान करने के उदेश्य से बनायीं जाती है। उदाहरण के लिए जैसे – Google.Com Amazon.Com ,Flipkart.Com ,Wikipedia.Com,Bank Website Etc ,

What Is Blog (ब्लॉग क्या होता है)

जैसे की हमने पहले ही Explain कर दिया है Blog Is Part Or Types Of Website ,ब्लॉग को हम वेबसाइट का एक पार्ट या प्रकार भी कह सकते हैं ब्लॉग अलग अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है जिसमे ज़्यदातर किसी Topic Or Subject Related Information ,Knowledge होती है।

Main Difference Between Blog And Website –

  • वेबसाइट का जो Content होता है वो ज़्यदातर Update नहीं किया जाता है,ब्लॉग पर जो Content होता है वह ज़्यदातर Information और Knowledge Related होता है जिसे समय समय पर अपडेट करना पड़ता है।
  • वेबसाइट किस Company Or Brand द्वारा संचालित की जाती है। जबकि Blog कोई आम वयक्ति भी बना सकता है।
  • Website में एक Main Homepage होता है जहाँ से हम वेबसाइट के सारे पेज Access कर सकते हैं। जबकि ब्लॉग का जो Homepage होता है उसमे कुछ आर्टिकल और पोस्ट होती है।
  • Website में Login Or Register करने का Option हो सकता है। जबकि ब्लॉग में इसकी कोई जरुरत नहीं होती है
  • ज़्यदातर वेबसाइट में Comment करने का कोई Option नहीं होता है जबकि ब्लॉग में आप अपनी प्रतिकिर्या साझा कर सकते हैं Comment Box के माध्यम से।
  • वेबसाइट किसी भी Company की एक या इससे नहीं होती है जबकि ब्लॉग आपको एक ही Topic Or Subject पर एक से अधिक मिल जाएँगे।

Blog के कितने प्रकार होते हैं,Types Of Blog In Hindi –

  • जब हम कोई ब्लॉग Start करने की सोचते हैं तो दिमाग में एक सवाल जरूर आता है की Blog कितने प्रकार के होते हैं ,What Is Types Of Blog In Hindi ,Blog की कौन कौन सी Category होती है,तो चलिए जानते है Types Of Blog In Hindi –
  • Tech Blog – Technology से Related Information And Knowledge जैसे Internet ,Computer ,Mobile के बारे में लोगो को Information दे सकते हो।
  • Fashion Blog – Related To Fashion ,Beuti ,Makeup Etc .
  • Food Blog – खाने -पिने से संबंदित चीजों के लिए ,जैसे कोई भी Recipes,Dish कैसे बनाये आप लोगो को सीखा सकते हो।
  • Music Blog – गानो के लिए ,गाने Download करने के लिए।
  • Travel Blog – घूमने -फिरने से सम्बंधित जैसे किसी जगह के बारे में अपने सुझाव देना ,कैसे जाएं ,कितना खर्चा आएगा अदि के बारे में आप बता सकते हो।
  • Lifestyle Blog – दैनिक दिनचर्या के बारे में आप लोगो को बता सकते हो
  • Status And Shayari Blog – Status और शायरी लिखकर ,अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हो।
  • Fitness Blog – स्वस्थ से सम्बंधित विषय के बारे में लिखकर लोगो को बता सकते हो।
  • Sports Blog – खेलकूद से Related चीजों के बारे में।
  • Political Blog – राजनीती में क्या -क्या हो रहा है ,चुनाव ,जनता के मुद्दे क्या -क्या हैं अदि Topic पर आप लिख सकते हो।
  • Personal Blog – अपने पर्सनल Lifestyle ,Daily Routine के बारे में लोगो को बता सकते हो ,बहुत सारे लोगो को Interested होते हैं दूसरे लोगो के बारे में जानने के लिए।
  • News Blog – समाचार ,ताजी खबर से Related आप Blog बना सकते हो।
  • Pet Blog – जानवरो से सम्बंदित Topic को आप Cover कर सकते हो।
  • Movie Blog – Movie के बारे में अपने सुझाव लोगो को बता सकते हो ,Movie Downloading Blog बना सकते हो।
  • Biography Blog – Famous लोगो के बारे में लिख सकते हो ,उनकी जीविनी लोगो को बता सकते हो।
  • Business Blog – Share Market ,Start Up Plan ,Business Plans के बारे में लिख सकते हो।
  • Motivation Blog – Motivation कहानिया ,Personality Development से सम्बंदित आप Blog लिख सकते हो।
  • Stories Blog – कहानियाँ लिख कर Blog बना सकते हो।
  • Study Blog – पढ़ाई -लिखाई से Related ब्लॉग बना सकते हो।
  • Finance Blog – Finance से सम्बंधित जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सकते हो

दोस्तों ये थे कुछ Top Types Or Category Of Blog ,अब आप Idea लगा सकते हो की आपको किस Topic पर Blog बनाना है। दोस्तों और भी बहुत सारी Sub Category भी होती जिसपर आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हो ,इसके लिए में एक अलग से आर्टिकल Post करूँगा जिसमे में Details में आपको बताऊंगा और साथ में किस Category में ज़्यदा CPC ( Cost Par Click ) मिलता है ,
ब्लॉगर कौन होता है-

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करते हैं?

“दोस्तों, अब तक हमने जान लिया कि ब्लॉगिंग क्या है, लेकिन अब आओ, हम देखते हैं कि आप कैसे इस सफर की शुरुआत कर सकते हैं। ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए, सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग का अद्भुत ज्ञान प्राप्त करना होगा। जब आप इस जगह के नियमों और कौनूनों को समझ लेते हैं, तब आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। एक अहम बात – आपको लिखने में रुचि रखनी चाहिए। यदि आप किसी विषेश विषय पर 1000 से 2000 शब्दों का लेख खुद से लिख सकते हैं, तो आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। जानकारी आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उसे अपने शब्दों में समझाना होगा।”

अब ब्लॉगिंग कैसे सीखे तो दोस्तों इस हमने आपके लिए एक आर्टिकल लिखा है जो की आप एक फ्री में Blogging कोर्स समझिये उस आर्टिकल में हमने यूट्यूब से Most पॉपुलर ब्लॉगर पवन अग्रवाल सर और अन्य इंडिया के फेमस ब्लॉगर के यूट्यूब वीडियो का एक कोर्स टाइप का तैयार किया है आप आपको देख सकते हो फ्री में आप ब्लॉग्गिंग शीख जाओगे – www.deepawali.com

इसके अलावा दोस्तों टॉप यूट्यूब चैनल के बारे में भी हमने एक आर्टिकल लिखा है जहाँ से आप हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग शीख सकते हो वो भी फ्री में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें –– Best यूट्यूब चैनल जहाँ से आप ब्लॉग्गिंग शीख सकते हो (Top 10 ).

तो ब्लॉगर कौन हैं? Blogger कैसे कहते है

एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है ,एक Blogger किसी Blog का लेखक ,Content Creator भी हो सकता है जो उस ब्लॉग पर नियमित Blog Post Create करता है।

Top Hindi Blogger In India ,India के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर और ब्लॉग लिस्ट –

मित्रों, मैं आपको एक ऐसी लिस्ट प्रस्तुत कर रहा हूँ जो आपको भारतीय ब्लॉगर्स की दुनिया में ले जाएगी। यह सूची मेरी नजरिया से तैयार की गई है, जिन ब्लॉगों ने भारत में शीर्ष पृष्ठ पर स्थान बनाया है और जिनका मैं समर्थन करता हूँ। इनका सामग्री बहुत रुचिकर और ज्ञानपूर्ण होता है। यह बस एक उदाहरण है, आजकल के समय में भारत में कई ऐसे उत्कृष्ट ब्लॉगर्स और ब्लॉग्स हैं, लेकिन मैं इन सबके बारे में एक अलग पोस्ट लिखूंगा, जिसमें मैं विस्तार से सभी श्रेणियों के शीर्ष ब्लॉग और ब्लॉगर्स के बारे में जानकारी दूंगा। तो कुछ ऐसे ब्लॉग हैं जिन्हें मैं यहाँ नीचे दिया है, आप उनके ब्लॉग को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि उन्होंने इसे कैसे तैयार किया है, उनकी सामग्री क्या है, और वो कैसे हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको जो हमने इस आर्टिकल में बताया की Blog क्या होता है ,Blogging क्या है ,Blog के कितने प्रकार होते हैं ,ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है(Difference Between Blog And Website In Hindi), Blogger कौन होता है सब कुछ समझ आ गया होगा। अभी भी आपके कोई सवाल और कुछ जो आपको समझ नहीं आया हो पूछना चाहते हो तो Comment Box में जरूर Type करे हम आपके सवालो के जबाब जरूर देंगे।

Read more article like this

Leave a comment